भारत के वैज्ञानिकों ने की कोरोना वायरस की पहचान, तस्वीर जारी


भारतीय वैज्ञानिकों ने दुनिया भर में फैल रहे कोरोना वायरस की पहचान की है। इस वर्ष को भारतीय वैज्ञानिकों ने भारत में उस मरीज के थ्रोट से निकाले गए सैंपल द्वारा प्राप्त किया है। यह इमेज माइक्रोस्कोप की इमेज है।
Bharat ke vegyaniko ne ki corona vires ki pahchan

पूरी दुनिया में कोहराम मचाकर रखने वाले कोरोना वायरस से जुड़ी तमाम बातें सामने आती रहती है। भारत में अब तक इस वायरस ने 800 से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है, जबकि 19 लोगों की मौत भी हो चुकी है। वायरस से जुड़ी खोज के दौरान भारतीय वैज्ञानिकों को एक बड़ी सफलता मिली है।
तमाम परीक्षण के बाद वैज्ञानिकों ने कोरोना के वास्तविक स्वरूप का पता लगाया है। माइक्रोस्कोप के जरिए ली गई तस्वीर को वैज्ञानिकों ने शेयर भी किया है। जारी तस्वीर के मुताबिक यह वायरस एक बिंदु से भी काफी छोटा है, जिसे सामान्य तौर पर देख पाना संभव नहीं है।

गले की नली से लिए गए नमूने
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिकों ने भारत में कोरोना के पहले मरीज की जांच के दौरान 20 जनवरी को इस वायरस की पहचान की थी। पीड़ित व्यक्ति के गले की नली से लिए गए सैंपल की जांच के बाद इस वायरस की पहचान हुई और माइक्रोस्कोप के जरिए वायरस को देखा गया था।

जल्द इलाज तक भी पहुंचेंगे वैज्ञानिक
इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने इस शोध को प्रकाशित किया है। अभी तक कोरोना वायरस से जुड़ी इस तरह की कोई तस्वीर सामने नहीं आई थी। माना जा रहा है कि अब वैज्ञानिक जल्द ही इस बीमारी के इलाज तक भी पहुंच जाएंगे। यह उनके लिए दुनिया में सबसे बड़ी सफलता होगी।