प्ले स्टोर पर मिले 17 ट्रोजन वाले ऐप्स, चुरा सकते हैं आपकी पर्सनल फोटोज


Google अपने प्ले स्टोर की सिक्योरिटी और यूजर की प्राइवेसी को लेकर बड़े दावे जरूर करता है, लेकिन समय समय पर प्ले स्टोर में ऐसे ऐप्स पाए जाते हैं जो यूजर की प्राइवेसी के लिए खतरनाक होते हैं.

साइबर सिक्टोरिटी फर्म Avast के मुताबिक गूगल प्ले स्टोर पर कम से कम 17 ऐसे ऐप्स ट्रोजन फैमिली के हिस्सा हैं. HiddenAds कैंपेन के तहत भारत और साउथ ईस्ट एशिया के यूजर्स को इससे टारगेट किया गया है.

Avast के मुताबिक ये ऐप्स गेमिंग ऐप की तरह ही दिखते हैं, लेकिन इन्हें ऐसे ऐड दिखाने लायक डिजाइन किया जाता है जो यूजर्स की पर्सनल इनफॉर्मेशन चोरी कर सकते हैं. सबसे खतरनाक ये है कि इस तरह के ट्रोजन ऐप्स आपके फोन में ऐसे विज्ञापन दिखाएंगे जिन्हें आप स्किप भी नहीं कर सकेंगे.

इस तरह के ट्रोजन ऐप के साथ मुश्किल ये भी है कि ये ऐप्स अपने आइकॉन को हाइड करने में सक्षम होते हैं ताकि यूजर्स को इस बात का पता ही न चले.

गौरतलब है कि Avast ने पहले गूगल को इस तरह के 47 ऐप्स के बारे में बताया था, जिनमें से गूगल ने 30 ऐप्स प्ले स्टोर से हटा दिए हैं.

इस साइबर सिक्योरिटी फर्म के मुताबिक कुछ ऐसे ऐप्स भी पाए गए हैं जो ऐड दिखाने के लिए यूजर के फोन का ब्राउजर तक खुद से ओपन कर देते हैं. हालांकि यूजर्स अपने स्मार्टफोन के फाइल मैनेजर में जा कर इसे मैनुअली अनइंस्टॉल कर सकते हैं.

इस तरह के 17 ऐप्स अलग अलग डेवेलपर द्वारा गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड किए गए हैं और इन्हें 1.5 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है. इन ऐप्स की बात करें तो ये Skate Board, New, Find Hidden Differnces, Spot Hidden Differnces,Tony shoot - New Stacking guys जैसे ऐप्स शामिल हैं।